भारतीय सूचना सेवा के 1990 बैच की अधिकारी शेफाली शरण ने पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाला      टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया      दिल्ली के अशोक होटल में 74वें वार्षिक सम्मेलन में दिल्ली ऑप्थल्मोलॉजिकल सोसाइटी ने दिल्ली के मशहूर नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र खन्ना को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार।       न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी ने भारत के लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ ली साथ ही पंकज कुमारऔर अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली      द्वारका जिला थाना बिंदापुर ने तीन शराब तस्करो पवन,विक्की और सुनील को अवैध शराब के 2867 पव्वे और 288 बीयर कैन के साथ धर दबोचा।       भारतीय तटरक्षक बल ने एक संयुक्त अभियान में पोरबंदर के पास अरब सागर से पाकिस्तानी नौका से 480 करोड़ रुपये की ड्रग पकड़ी।       हाई सिक्योरिटी के बीच गैंगस्टर काला जठेड़ी और लेडी डॉन अनुराधा की शादी हुई, बरातियों में क्राइम ब्रांच,स्पेशल सेल,स्थानीय पुलिस के साथ स्वाट कमांडो मौजूद रहे।       सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (भट गुट) को विधिविरुद्ध संगठन घोषित किया      भारत और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच नई दिल्ली में होमलैंड सिक्युरिटी डायलॉग      दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और हरियाणा पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में मेवात के एक कुख्यात गैंगस्टर शाकिर को मुठभेड़ में लंगड़ा करके गिरफ्तार किया है।आरोपी दिल्ली पुलिस के हवलदार की हत्या के मामले में वांछित था।       रोटी बैंक संस्था,कृष्णा फाउंडेशन श्री मेहंदीपुर सेवा मंडल ने प्रशासन के साथ मिलकर अयोध्या धाम में शबरी भंडारे की विधिवत शुरुआत की।       भारतीय सेना ने 46-मीटर के मॉड्यूलर पुल के साथ अपनी ब्रिजिंग क्षमता को मजबूत बनाया।       केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वामपंथी उग्रवाद पर नकेल कसने के लिए एक आक्रामक रणनीति अपनाई।       दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के एसीपी राहुल कुमार और इंस्पेक्टर मंदीप, इंस्पेक्टर जयबीर की टीम ने नरेला में हुई 81 लाख रुपये की लूट में शामिल बदमाश लक्ष्य उर्फ जंगली को पिस्टल और लूट की रकम के साथ दबोचा।      डीसीपी अमित गोयल क्राइम ब्रांच की टीम ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई व हाशिम बाबा गैंग के दो शूटरों को मुठभेड़ में लंगड़ा करके दबोचा।       प्रधानमंत्री ने गुजरात में महेसाणा के तारभ में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं और आधारशिला रखी।      भारत के चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया।       शाबाश दिल्ली पुलिस .... एसीपी के पी मलिक और पूर्वी दिल्ली एंटी नारकोटिक दस्ते के इंस्पेक्टर अरुण कुमार की टीम ने डेढ़ दर्जन केसो में शामिल ड्रग तस्कर आरोपी मिथुन को स्मैक के साथ दबोचा।       तेजस एमके1ए के लिए डिजिटल फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर का सफल उड़ान परीक्षण।       प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थन-एम्‍स जम्मू का उद्घाटन किया,पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 4 से बढ़कर 12 हुई; इसी अवधि में एमबीबीएस सीटें दोगुनी से भी अधिक 500 से बढ़कर 1300 हो गई।      

( 21/01/2015)  फंडिंग प्रकिया पर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं विपक्षी : आप ( INSMEDIA.IN )

 
 

नई दिल्ली। कुछ शरारती तत्व आम आदमी पार्टी के बारे में गलत और दुर्भावनापूर्ण अफवाहें फैलाने की कोशिश कर रहे हैं कि आम आदमी पार्टी ऑनलाइन लेनदेन की डुप्लीकेट रसीद जारी कर रही है। जून 2013 से संबंधित कुछ विवरण को लेकर देश की सबसे अधिक पारदर्शी राजनीतिक पार्टी आम आदमी पार्टी की फंडिंग प्रक्रिया पर सवाल उठा कर आम लोगों को भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है।

यह बताना सबसे महत्वपूर्ण है कि आम आदमी पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने अपनी डोनेशन संबंधी सभी जानकारियां अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर रखी है और बार-बार फंडिग को लेकर सवाल उठाने के बावजूद यूपीए और एनडीए सरकार ने भी कोर्ट में माना कि आम आदमी पार्टी को मिलने वाला धन साफ है।  आम आदमी पार्टी डुप्लीकेट रशीद के मुद्दे पर स्पष्ट करना चाहती है कि आम आदमी पार्टी जिस ऑनलाइन दान उपकरण का प्रयोग कर रही है वह CCAvenue एक लोकप्रिय एजेंसी है जो ई.कॉमर्स और ऑनलाइन भुगतान की सेवा में जुटी है।  जब भी कोई दानकर्ता पार्टी के साथ लेन-देन करता है। CCAvenue एक ट्रांजैक्शन  आईडी जारी करती है जो आम तौर पर CCAvenue श्रृंखला के साथ शुरू होती है। CCAvenue की प्रत्येक बैंकों के साथ अलग-अलग एक अनूठी श्रृंखला है। कई बैंकों की लेन-देन आईडी एक हो सकती है लेकिन बैंकों ने आंतरिक स्तर पर CCAvenue लेन-देन आईडी की अपनी अलग श्रृंखला विकसित कर रखी है।
जब आम आदमी पार्टी की ऑनलाइन डोनेशन की प्रक्रिया विकसित की गई थी तब CCAvenue अपनी ही आईडी का इस्तेमाल रसीद के रूप में कर रहा था। धीरे.धीरे आम आदमी पार्टी ने अपने ऑनलाइन साफ्टवेयर में कई सुधार किए। आम आदमी पार्टी के वर्तमान दान सूची पर नजर डालें तो अब आप NEAvenue HOAvenue  और MOAvenue तरह के आईडी देख सकते हैं। पिछले एक डेढ़ वर्ष से आम आदमी पार्टी के डोनेशन लेन-देन में NEAvenue लेनदेन आईडी का इस्तेमाल नहीं हो रहा।
NEAvenue  और उनकी श्रृंखला से संबंधित स्पष्टीकरण बैंकों में उपलब्ध है। यह स्पष्टीकरण आम आदमी पार्टी की वेबसाइट  Http://aamaadmiparty. org/ccavenue-clarifies-cca-numbers-are-not-unique पर भी उपलब्ध है।
आम आदमी पार्टी की मुख्य विचारधारा है कि राजनीतिक फंडिंगए सार्वजनिकए ईमानदारए पारदर्शी और किसी भी अनुचित प्रभाव के बिना होना चाहिए। अबतक आम आदमी पार्टी को देशभर से 200000 से अधिक दानदाताओं ने दान दिए हैं।  प्रोफेशनलए व्यापारियों और जीवन के सभी क्षेत्रों से सेवानिवृत्त लोग जो राजनीतिक फंडिंग में परिवर्तन करना चाहते हैं, वे आप के डोनेशन मॉडल का समर्थन कर रहे है। आम आदमी पार्टी को गर्व है कि उसने पॉलिटिकल फंडिंग के क्षेत्र में नया प्रतिमान स्थापित किया है और एक दिन ऐसा भी आयेगा कि जब अन्य राजनैतिक पार्टियां भी आम आदमी पार्टी के नक्शे कदम पर चलने पर मजबूर हो जाएंगी।
 

Back